COVID-19: एक वेंटिलेटर से होगा चार मरीजों का इलाज, AKTU ने किया इस गैजेट का अविष्कार

लखनऊ: कोरोना वायरस ( Coronavirus ) से जारी जंग के बीच डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यायल (AKTU) द्वारा वेंटिलेटर स्प्लिटर एडाप्टर और 3D प्रिंटेड फेस सील्ड तैयार की गई है. इस की मदद से वेंटिलेटर की क्षमता को बढ़ाया जा सकता है. SGPGI के संयुक्त-तत्वाधान में विवि द्वारा इसका निर्माण किया गया है.

गौरतलब है कि देश में स्वास्थ्य आपदा लेकर आए कोरोना काल से निपटने के लिए वेंटिलेटर की बड़े पैमाने पर जरूरत पड़ सकती है. ऐसे में एकेटीयू द्वारा तैयार किए गए वेंटिलेटर स्प्लिटर एडाप्टर की सहायता से एक वेंटिलेटर का इस्तेमाल चार लोग कर सकते हैं. यूनिवर्सिटी के के सेंटर फॉर एडवांस स्टडीज के सहायक आचार्य डॉ अनुज शर्मा ने इसको तैयार किया है. उन्होंने बताया कि जरूरत पड़ने पर इसके बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए भी पूरे इंतजाम कर लिए गए हैं.
बताते चलें कि SGPGI द्वारा एकेटीयू को वेंटिलेटर स्प्लिटर एडाप्टर तैयार करने का प्रोजेक्ट दिया गया था, जिसके बाद एकेटीयू ने अपने परिसर में स्थित 3D प्रिंटिंग लैब में इसे प्रिंट कर एसजीपीजीआई को टेस्ट करने के लिए दिया. टेस्ट के दौरान वेंटिलेटर स्प्लिटर एडाप्टर में अगर कोई कमी पाई जाती है तो एकेटीयू इसमें सुधार करेगा, जिसके बाद आगे इसके प्रयोग के लिए योजना बनाई जाएगी.

अन्य समाचार