100 करोड़ सैलरी वाले आईआईटी ग्रेजुएट को एलन मस्क ने नौकरी से निकाला, अब चला रहे है अपनी खुद की AI फर्म

12 Sep, 2024 10:43 PM | Saroj Kumar 87

IIT ग्रेजुएट इस समय दुनिया की कुछ सबसे बड़ी तकनीकी कंपनियों को चला रहे हैं और ऐसे ही एक भारतीय मूल के तकनीकी विशेषज्ञ को 100 करोड़ रुपये के प्रभावशाली मुआवजे पैकेज के साथ एलन मस्क ने नौकरी से निकाल दिया था। एक्स (X), जिसे दुनिया में पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था, इस कंपनी को एलोन मस्क ने $44 बिलियन (लगभग 37 खरब रुपये ) के बड़े सौदे में ख़रीदा किया था। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का नया मालिक बनने के बाद मस्क ने कई बड़े कार्यकारी बदलाव किए और इसकी शुरुआत उन्होंने कंपनी के सीईओ को बर्खास्त करके की। उस समय, एक्स का नेतृत्व एक आईआईटी स्नातक ने किया था, जिसने कंपनी के प्रमुख के रूप में नियुक्त होने पर सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर सुर्खियां बटोरीं। 77 के आईआईटी-जेईई ऑल इंडिया रैंक (एआईआर) के साथ, हम जिस व्यक्ति के बारे में बात कर रहे हैं वह पराग अग्रवाल हैं। जब उन्हें ट्विटर के सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया तो उन्होंने मीडिया का काफी ध्यान आकर्षित किया। उनका वेतन लगभग ₹8 करोड़ था, जो लगभग ₹94 ​​करोड़ मूल्य की प्रतिबंधित स्टॉक इकाइयों के साथ पूरक था, जो कुल मिलाकर ₹100 करोड़ से अधिक था।


पराग अग्रवाल को क्यों निकाला गया?
ब्लूमबर्ग के कर्ट वैगनर की एक किताब के अनुसार, पराग ने अरबपति के निजी जेट के स्थान को ट्रैक करने वाले खाते को ब्लॉक करने के एलोन मस्क के अनुरोध को अस्वीकार कर दिया। यह ट्विटर बायआउट डील से पहले हुआ था। मस्क ने ट्विटर ज्वाइन करते ही पराग अग्रवाल को बर्खास्त कर दिया और अरबपतियों के जेट की लोकेशन ट्रैक करने वाले अकाउंट को ब्लॉक कर दिया.


ट्विटर के बाद का जीवन
छंटनी के बाद, पराग अग्रवाल विच्छेद वेतन में लगभग 400 करोड़ रुपये पाने के हकदार थे, लेकिन उन्हें कोई मुआवजा नहीं मिला। नतीजतन, अग्रवाल और अन्य पूर्व ट्विटर अधिकारियों ने मस्क के खिलाफ मुकदमा दायर किया है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि उन्हें विच्छेद भुगतान में 1000 करोड़ से अधिक से इनकार कर दिया गया था।


पराग अग्रवाल अब AI क्षेत्र में प्रगति कर रहे हैं और उन्होंने कथित तौर पर अपने नए उद्यम के लिए ₹249 करोड़ की पर्याप्त फंडिंग हासिल की है। उनका स्टार्टअप ओपनएआई के चैटजीपीटी के पीछे की तकनीक के समान, बड़े भाषा मॉडल के साथ काम करने वाले डेवलपर्स के लिए सॉफ्टवेयर विकसित करने पर केंद्रित है। रिपोर्टों के अनुसार, विनोद खोसला के नेतृत्व में और ओपनएआई के शुरुआती समर्थक खोसला वेंचर्स ने अग्रवाल की कंपनी में निवेश का नेतृत्व किया। इसके अतिरिक्त, इंडेक्स वेंचर्स और फर्स्ट राउंड कैपिटल ने भी फंडिंग राउंड में भाग लिया।

अन्य समाचार