येलो लाइन के 37 स्टेशन पर मुफ्त हाई स्पीड वाई-फाई सेवा शुरू, ऐसे कर सकते हैं इस्‍तेमाल

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने येलो लाइन के 37 स्टेशन पर रविवार से मुफ्त हाई स्पीड वाई-फाई सेवा की शुरुआत की है। हुडा सिटी सेंटर से समयपुर बादली तक लाइन-2 के सभी मेट्रो स्टेशन पर आप निशुल्क वाई-फाई का आनंद ले सकते हैं।

लोगों को बेहतर इंटरनेट सेवा मिले, इसके लिए डीएमआरसी की तरफ से 330 से अधिक एक्सेस प्वाइंट लगाए गए हैं। दिल्ली यूनिवर्सिटी के नॉर्थ कैंपस के समीप स्थित इस मेट्रो लाइन पर सफर करने वाले हजारों छात्रों और आम लोगों के लिए डीएमआरसी की यह सेवा बेहद उपयोगी साबित होगी।
डीएमआरसी के अधिशासी निदेशक अनुज दयाल का कहना है कि येलो लाइन में अधिकांश स्टेशन भूमिगत (अंडर ग्राउंड) हैं। यह लाइन उत्तरी दिल्ली, केंद्रीय और दक्षिणी दिल्ली से गुजरते हुए गुरुग्राम तक जाती है। अब इस लाइन पर सभी यात्रियों को बेहतर और निशुल्क इंटरनेट सेवा मिल सकेगी। ब्लू लाइन पर निशुल्क वाई-फाई सेवा पहले से उपलब्ध है। ब्लू लाइन के 50 मेट्रो स्टेशन पर 400 से अधिक एक्सेस प्वाइंट लगे हैं। एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर छह स्टेशन पर 50 से अधिक एक्सेस प्वाइंट लगे हैं।
अन्य मेट्रो स्टेशन पर भी जल्द शुरू होगी सेवा
इस सेवा को जल्द ही अन्य मेट्रो स्टेशन पर भी शुरू किया जाना है। परिचालनरत ट्रेनों में एक्सेस प्वाइंट इंस्टाल करना और अपग्रेड करने का कार्य काफी चुनौतीपूर्ण है। एयरपोर्ट लाइन के ट्रेनों में भी फ्री वाई-फाई शुरू की गई थी, लेकिन कोविड के चलते इस सेवा का स्थगित कर दिया गया था।अगले कुछ हफ्ते में इस रूट की सभी मेट्रो स्टेशन में वाई-फाई सेवा को शुरू कर दिया जाएगा।
इस तरह इस्तेमाल करें
मुफ्त इंटरनेट सेवा का लाभ उठाने के लिए आपको अपने मोबाइल, लैपटॉप के वाईफाई मेन्यू में जाकर OUI DMRC FREE Wi-Fi नेटवर्क को चुनना होगा। उसके बाद अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी दर्ज करके नेटवर्क से जुड़ने के लिए क्लिक करना होगा। इसके बाद दर्ज मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी पर भेजे गए ओटीपी को दर्ज करना होगा। फिर नियम व शर्तों के ऑप्शन को ओके करके कनेक्ट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इस तरह से आपके मोबाइल पर इंटरनेट सेवा शुरू हो जाएगी।
दिक्कत होने पर संपर्क करें
डीएमआरसी ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। अगर फ्री वाई-फाई सेवा में किसी तरह की रुकावट आती है तो 9541693693 पर संपर्क कर सकते हैं। डीएमआरसी के अधिशासी निदेशक कॉरपोरेट कम्युनिकेशन अनुज दयाल का कहना है कि मेट्रो स्टेशन पर निर्बाधित वाई-फाई सेवा के लिए दिल्ली मेट्रो और मेसर्स टेक्नो सैट कॉम के बीच अनुबंध है।
For Hindustan : हिन्दुस्तान ई-समाचार पत्र के लिए क्लिक करें epaper.livehindustan.com

अन्य समाचार