Facebook ने बढ़ाया क्लाउड गेमिंग का क्रेज, हर महीने 38 करोड़ यूजर्स FB पर खेल रहे गेम

गेमिंग, विशेष रूप से ऑनलाइन गेमिंग, भारत में जितना हमने सोचा था उससे कहीं अधिक गंभीर है। उपलब्ध प्लेटफार्मों की बहुलता भी। ऑनलाइन गेमिंग, स्मार्टफोन गेमिंग और कंसोल पीसी गेम्स में शामिल हो गए हैं क्योंकि हम उन्हें सबसे लंबे समय से जानते थे। भारतीय मोबाइल विज्ञापन कंपनी InMobi द्वारा Q1 2021 का एक शोध भारत को दुनिया के पांचवें सबसे बड़े मोबाइल गेमिंग बाजार के रूप में पेश करता है और अनुमान लगाता है कि भारत की 44% स्मार्टफोन आबादी वर्ष 2022 तक अपने फोन पर गेम खेल रही होगी। सभी गेमिंग मेट्रिक्स ने पिछले 12 महीनों में वृद्धि देखी है। एक कंपनी जो निश्चित रूप से भारत में गेमिंग संस्कृति को अपनाने में अपनी भूमिका निभा रही है, वह है लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक। उस सामाजिक आयाम के लिए फेसबुक ऐप के भीतर फेसबुक गेमिंग को एकीकृत करके चीजों का सरलीकरण, इसे एक संभावित लाभ देता है।

भारत में फेसबुक के पहले गेमिंग शोकेस, जिसे प्रेस स्टार्ट कहा जाता है, कंपनी गति की लहर की सवारी कर रही है। हिंदुस्तान टाइम्स के साथ बात करते हुए, फेसबुक इंडिया के निदेशक और पार्टनरशिप के प्रमुख मनीष चोपड़ा का कहना है कि भारत अब वैश्विक गेमप्ले सेशन वॉल्यूम में तीसरे स्थान पर है। वह देश में फेसबुक गेमिंग बनाने वाले तीन वर्टिकल के बारे में बात करता है, यानी प्ले (Play) जो ऑनलाइन गेमप्ले के बारे में है, वॉच () लाइव गेम स्ट्रीमिंग वीडियो के लिए अमेजन के ट्विच जैसे प्रतिद्वंद्वी प्लेटफॉर्म को चुनौती देता है और कनेक्ट (Connect) जो फॉलोअर्स के साथ बढ़ते क्रिएटर्स कम्युनिटी को लाने का प्रयास करता है। प्ले भारत के लिए विशेष रूप से दिलचस्प है, क्योंकि यह उपयोगकर्ताओं को अपने फोन पर उन्हें डाउनलोड किए बिना गेम खेलने की अनुमति देता है।
वैश्विक गेमर्स की तुलना में भारत की गेमिंग रुचि चोपड़ा कहते हैं- "प्ले वर्टिकल में हर महीने 380 मिलियन (38 करोड़) यूजर्स फेसबुक पर गेम खेलते हैं। चोपड़ा का कहना है कि इस साल सिर्फ जुलाई और अगस्त में, भारत ने दो महीनों में 234 मिलियन (23.4 करोड़) गेमप्ले सेशन दर्ज किए। "उल्लेखनीय बात यह है कि भारत विश्व स्तर पर तीसरा सबसे बड़ा है। यदि आप गेमिंग को देखें, तो बहुत सारे बाजार हैं जहां गेमिंग बहुत अच्छी तरह से स्थापित हो गया है और ऐसी धारणा है कि भारत एक टॉप गेमिंग मार्केट नहीं है।" निवेश संख्या भी इस दावे का समर्थन करती है। भारत में केपीएमजी में पार्टनर और मीडिया और मनोरंजन प्रमुख गिरीश मेनन के अनुसार, भारत में गेमिंग क्षेत्र ने अगस्त 2020-जनवरी 2021 की अवधि के दौरान $544 मिलियन का निवेश आकर्षित किया। वे जोर देकर कहते हैं कि भारत में गेमिंग अगले 12-18 महीनों में सामान्य गति से तेज गति से बढ़ेगी, 2020 की गति और 2021 की शुरुआत में इसे बढ़ावा मिलेगा।क्या इस स्पाइक को महामारी लाइफस्टाइल के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है? आंकड़े बताते हैं कि पिछले साल की शुरुआत में भारत में भी महामारी के कारण लॉकडाउन चरण में चला गया, जिससे रुझान कम नहीं हुआ है। "हमने इस बारे में भी बहुत सोचा था कि जब हमने देखा कि पीकिंग हुई। महामारी के पहले चरण के दौरान यह एक अच्छी टक्कर थी। लेकिन यह नीचे नहीं आया, तब भी जब लॉकडाउन खुला"। जुलाई और अगस्त के रुझान, जो दूसरे चरण के बाद के सामान्यीकरण चरण के साथ मेल खाते हैं, इस तर्क को बल देते हैं। फेसबुक जोर देकर कहता है कि गति मजबूत बनी हुई है और गेमिंग के लिए जैविक प्रक्षेपवक्र आगे बढ़ रहा है।
गेम डाउनलोड करने के बजाय क्लाउड गेमिंग के साथ फेसबुक की स्थिति, रुचि को और बढ़ाएगी। केपीजीएम नंबरों के अनुसार, भारत ने 2020 में कैजुअल मोबाइल गेमिंग में सबसे अधिक गेम डाउनलोड किया, जिसमें Q1-Q3 2020 डाउनलोड 7.3 बिलियन (730 करोड़) था। यह चीन को छोड़कर, वैश्विक मोबाइल गेम डाउनलोड का 17% है।
जेंडर डायवर्सिटी और मोनेटाइजेशन गेमिंग क्रिएटर्स भारत में फेसबुक के गेमिंग पुश के लिए वॉच और कनेक्ट वर्टिकल की रीढ़ हैं। लाइवस्ट्रीम सहित विविधता पर ध्यान केंद्रित किया गया है, जो अब हिंदी, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और बंगाली सहित कई भारतीय भाषाओं में उपलब्ध हैं। रोग स्ट्रीम के अब प्लेटफॉर्म पर 2 मिलियन (20 लाख) से अधिक फॉलोअर्स हैं, जिससे ger भारत में सबसे लोकप्रिय महिला किएटर बन गई है। मिस्टिक इग्नाइट ने इस ट्रेंड को शुरू किया और भारत में फेसबुक गेमिंग पर पहली महिला पार्टनर क्रिएटर थीं।
इनमोबी के आंकड़ों के अनुसार, भारत में मोबाइल गेमिंग डेमोग्राफिक में 43% महिलाएं हैं, जिनमें से 12% 25-44 आयु वर्ग के हैं और 28% 45 वर्ष से अधिक आयु के हैं।
सबसे लोकप्रिय गेम टाइटल जो गेमर्स ने भारत में स्ट्रीम किए और सबसे ज्यादा फॉलोअर्स द्वारा देखे गए, उनमें PUBG मोबाइल, गरेना फ्री फायर, ग्रैंड थेफ्ट ऑटो वी, PUBG: बैटलग्राउंड और मोबाइल लीजेंड्स शामिल हैं। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि ये गेम टाइटल हैं जो एंड्रॉइड डिवाइस के लिए गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड चार्ट में सबसे ऊपर हैं और ऐप्पल आईफोन और आईपैड इकोसिस्टम के ऐप स्टोर चार्ट पर भारी रूप से प्रदर्शित होते हैं।
लेकिन फेसबुक के लिए प्ले वर्टिकल को नए और बेहतर गेम टाइटल के साथ आगे बढ़ाना कितनी बड़ी चुनौती है? चोपड़ा का कहना है कि एएए खिताब, गेमर्स के लिए गेमिंग की दुनिया में एक अनौपचारिक वर्गीकरण, जिसमें एक प्रमुख प्रकाशक या निवेश है, फेसबुक के लिए बड़ा फोकस है। "क्राफ्टन और गरेना हमारे लिए खेल बना रहे हैं," वे इन उदाहरणों का हवाला देते हुए कहते हैं।
क्रिएटर्स के लिए मोनेटाइजेशन ऑप्शन चोपड़ा का कहना है कि प्लेटफॉर्म उन्हें मुद्रीकरण क्षमताओं का एक पूरा सूट देता है। पहला एड-रेवेन्यू शेयरिंग, जो देखता है कि क्रिएटर्स को उन विज्ञापनों से राजस्व का एक हिस्सा मिलता है जो उनके गेम स्ट्रीम पर रखे जाते हैं। फेसबुक ने एड-रेवेन्यू शेयर% की बारीकियों को साझा करने से इनकार कर दिया, लेकिन जोर देकर कहा कि यह स्टैंडर्ड रेवेन्यू शेयरिंग मॉडल है जो फेसबुक प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। "हमारे पब्लिशर्स के लिए मनोरंजन, समाचारों और अन्य श्रेणियों में भी यही बात है। एड-रेवेन्यू शेयर एक स्टैंडर्ड अप्रोच है, और हम उनके फॉलोअर्स की संख्या के आधार पर अंतर नहीं करते हैं।"
क्रिएटर्स के पास फैन सब्सक्रिप्शन के साथ-साथ स्टार्स का भी विकल्प होता है, जो फैन्स के लिए उनकी स्ट्रीम की सराहना करने का एक तरीका है। चोपड़ा कहते हैं- "एक लोयल फॉलोअर्स कम्युनिटी का निर्माण सपने देखने वाले के लिए महत्वपूर्ण है।" फेसबुक गेमर फीडबैक पर जोर देता है जिसने उन्हें फेसबुक के गेमिंग प्रोडक्ट्स को स्टैंडअलोन ऐप के रूप में उपलब्ध कराने के लिए प्रेरित किया। फेसबुक गेमिंग एंड्रॉइड फोन और ऐप्पल आईफोन के लिए एक मुफ्त डाउनलोड ऐप है।
डिवाइस और प्लेटफ़ॉर्म जो भारत में सबसे लोकप्रिय हैं फेसबुक गेमिंग वेब ब्राउजर, एंड्रॉइड और अन्य सहित कई प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। भारत के अनूठे रुझान फेसबुक गेमिंग तक पहुंचने के लिए मोबाइल उपकरणों के लिए अत्यधिक प्राथमिकता दिखाते हैं, और एंड्रॉइड सबसे लोकप्रिय प्लेटफॉर्म है। चोपड़ा कहते हैं, "हम सभी प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हैं, इसलिए ऐसा नहीं है कि हमारे लिए प्लेटफॉर्म की कोई सीमा है।" HTML5 तकनीक के कारण, हार्डवेयर सीमाएं, डिवाइस स्पेसिफिकेशन और अन्य कारक फेसबुक गेमिंग के प्ले वर्टिकल में वास्तव में वेरिएबल्स के रूप में नहीं चलते हैं। फेसबुक ब्रॉडबैंड और मोबाइल नेटवर्क पर तेज़ और अधिक विश्वसनीय इंटरनेट की उपलब्धता की ओर इशारा करता है, ऐसे कारक जिन्होंने ऑनलाइन गेम स्ट्रीमिंग को आगे बढ़ाने में मदद की है।
For Hindustan : हिन्दुस्तान ई-समाचार पत्र के लिए क्लिक करें epaper.livehindustan.com

अन्य समाचार