अगर आप फेसबुक चलाना छोड़ दें तो आपके डाटा का क्या होगा?

कोलोराडो: फेसबुक से आए दिन फ्रॉड की खबरें आती रहती हैं. ऐसें में क्या आपने कभी सोचा है कि अगर आप इस ऐप को इस्तेमाल करना बंद कर देते हैं तो ऐसी सिचुएशन में आपकी 'लाइफ स्टोरी' का क्या होता है? करीब एक दशक या उससे भी ज्यादा टाइम तक लोगों के अपडेट, कमेंट, फोटो, मैसेज, टैग, पोक, ग्रुप और प्रतिक्रियाएं एक डिजिटल घेरे में रहती हैं और फेसबुक समय-समय पर आपको इनकी याद दिलाता रहता है और इस तरह वह यह भी याद दिलाता है कि आप कितने लंबे समय से सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते आ रहे हैं.

ऐप से दूरी कैसे बनेगी?
कोलोराडो स्टेट यूनिवर्सिटी के जर्नलिज्म ऐंड मीडिया कम्युनिकेशन डिपार्टमेंट के असिस्टेंट प्रोफेसर, माइकल हम्फ्राय बताते हैं कि ऐप का इस्तेमाल बंद करने के दो रास्ते हैं- इसे डिएक्टिवेट कर देना या फिर हटा ही देना (डिलीट कर देना). जब आप फेसबुक को डिएक्टिवेट करते हैं तो यह एक तरह से अकाउंट निलंबित हो जाता है. इसका मतलब है कि आपने इस ऐप पर जो भी किया होगा, वह या तो हट जाएगा या अनुपलब्ध (Unavailable) हो जाएगा. यदि किसी दिन आप इसे फिर से एक्टिवेट करेंगे तो यह सब वापस आ जाएगा और उपलब्ध हो जाएगा. वहीं, अकाउंट डिलीट करने का मतलब होगा कि आपकी प्रोफाइल, फोटो, पोस्ट, वीडियो और जो कुछ भी आपने इसमें जोड़ा है वह स्थायी रूप से डिलीट हो जाएगा. फेसबुक के मुताबिक इनमें से कुछ भी आप वापस नहीं पा सकेंगे.
Facebook की सीक्रेट लिस्ट हुई लीक, जानें किन संगठनों और लोगों पर लगाया बैन
फेसबुक छोड़ने से पहले सेव कर लें पूरा डाटा
ऐसे में आपकी जो भी यादगार बातें हैं उन्हें पूरी तरह डिलीट करने से पहले बचाने का एक ही तरीका है कि जानकारी को डाउनलोड किया जाए. माइकल हम्फ्राय के मुताबिक 'आपको एक समयांतराल (Duration) पर एक बार ऐसा करना चाहिए क्योंकि इससे पता चलता है कि आप पर किस तरह नजर रखी जा रही है, आप ऐप पर इस माध्यम का किस तरह इस्तेमाल कर रहे हैं और पिछले कुछ सालों में साइट पर आपने किस तरह की एक्टिविटीज की हैं. यह काफी भारी-भरकम फाइलें होती हैं जिन्हें आप फोल्डर से या ऑफलाइन वेब ब्राउजर से देख सकते हैं. आप ऑनलाइन फेसबुक के जरिए भी डाटा देख सकते हैं.'
डाउनलोड किए हुए डाटा का क्या कर सकेंगे?
अकाउंट डिलीट करने की स्थिति में आपका डाउनलोड किया गया डाटा संपर्क रहित हो जाता है. इसका मतलब है कि आपकी पोस्ट तारीख और समय के हिसाब से आती हैं, लेकिन उन पर कोई प्रतिक्रिया (लाइक आदि जैसे रिएक्शन) और टिप्पणियां (कमेंट्स) नहीं दिखाई देते. यह बात तस्वीरों और वीडियो के मामले में भी है. आप दूसरे लोगों की पोस्ट पर जो कमेंट्स करते हैं, वो भी नहीं दिखाई देते हैं. अगर आपने किसी पोल (सर्वेक्षण) के संदर्भ में वोट दिया है तो आपको पोल की जानकारी नहीं मिलेगी, केवल जवाब दिखेंगे. ऐप पर आपने जिन सभी लोगों से संवाद किया है, उनके केवल नाम, तारीख और समय की सूची आती है. अगर आपने किसी से मैसेज के जरिए बात की हो तो आप अपनी चैट को देख सकते हैं. फेसबुक पर आने वाले उन इवेंट्स की जानकारी भी क्रम में होती है जिन पर आपने भाग लेने की इच्छा जताते हुए प्रतिक्रिया दी थी.
Facebook से चुटकियों में ऐसे डाउनलोड करें फोटोज और वीडियोज, जानें ये आसान ट्रिक
छोड़ते समय एक बार फिर नजर डाल लें
अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आप जो भी डाटा डाउनलोड करते हैं उसे देखकर आप जीवन की एक दहलीज सा महसूस करने लगते हैं. उसमें सभी यादें होती हैं. आखिरी बार अपने एकाउंट के अंदर तक झांकें, उन जवाबों को सेव करें जो आपने दिए और जो आपको भाते हैं.

अन्य समाचार