फ्री गिफ्ट के लिए चुकानी पड़ सकती है भारी कीमत, जरा-सी लापरवाही की तो खाली हो सकता है आपका बैंक खाता

ऑनलाइन गतिविधियां बढ़ने के साथ ही ऑनलाइन फ्रॉड के मामलों में भी लगातार बढ़ोतरी हुई है. आए दिन बैंक के नाम पर फ्रॉड मैसेज भेजकर लोगों से ठगी की जाती है, तो कभी किसी लिंक पर ने की बात कहकर अकाउंट से पैसे चपत कर लिए जाते है. डिजिटल बैंकिंग के साथ ही ऐसे ऑनलाइन फिशिंग के मामलों में भी इजाफा हुआ है. अगर आपको भी कैशबेक या फिर फ्री के गिफ्ट का लालच देकर, किसी लिंक पर ने की बात कही जा रही है, तो सावधान हो जाइए. क्योंकि ऐसे मैसेज चंद मिनटों में आपकी मेहनत की पूरी कमाई को साफ कर देंगे.

SBI ने अपने ग्राहकों को किया अलर्ट
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने ऑनलाइन फिशिंग से बचने के लिए ट्वीट कर अपने ग्राहकों को अलर्ट कर दिया है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने एक ट्ववीट के जरिए अपने ग्राहकों को बताया है कि, हैकर्स फर्जी मैसेज भेजकर आपका अकाउंट खाली करने के फिराक में बैठे हैं. इसलिए ऐसे किसी भी तरह के मैसेज का जवाब ना दें. एसबीआई की तरफ से कहा गया है कि, क्या आपको इस तरह के लिंक्स मिल रहे हैं ? इनसे दूर रहना ! इन फिशिंग लिंक्स पर ने से आपकी व्यक्तिगत और गोपनीय जानकारी नष्ट हो सकती है. इसलिए सतर्क रहें. और ने से पहले सोचें.
Are you receiving these links in your inbox? Steer Clear! Clicking on these phishing links could lead to loss of your personal and confidential information. Stay alert. Think before you click!#ThinkBeforeYouClick #StayAlert #StaySafe #CyberSafety pic.twitter.com/e9v3E31Nny
- State Bank of India (@TheOfficialSBI) October 17, 2021
function catchException() {try{ twitterJSDidLoad(); }catch(e){}} ऑनलाइन फिशिंग के मामले बढ़े
दरअसल लोगों को फिशिंग से बचना चाहिए. हैकर्स को इस बात की अच्छे से जानकारी होती है कि, कूपन, कैशबैक और फ्री गिफ्ट के लुभावने मैसेज से वो किसी को भी अपने जाल में आसानी से फंसा लेंगे. इसलिए बैंक के नाम का सहारा लेकर, लोगों को लूटने की प्लानिंग की जाती है. अगर आपको ऐसे मैसेज मिल रहे हैं, तो आप गलती से भी अपनी कोई जानकारी सांझा न करें.
क्या होती है फिशिंग ?
1. फिशिंग एक ऐसा तरीका है, जिसके तहत हैकर्स ईमेल (Email) का सहारा लेते हैं 2. Email की मदद से हैकर्स खुद को किसी कंपनी, बैंक, सरकारी एजेंसी का कर्मचारी बताते हैं 3. लोगों को झांसे में लेकर उनसे डिटेल मांगी जाती है. 4. लिंक पर ते ही सारी जानकारी फ्रॉड करने वाले के पास चली जाती है
नहीं दिया ध्यान, तो होगा नुकसान
किसी संदिग्ध ईमेल का जानकारी ठीक से जरूर चेक करें. बिना जाने कभी भी ऐसे मैसेज का जवाब देने से बचें. अगर आप ध्यान देंगे तो, ऐसे मेल में स्पेलिंग की कुछ गलतियां जरूर होती हैं, जिससे आपको समझ आ जाएगा. फिशिंग में फर्जी लोगों का सहारा लिया जाता हैं. अगर इनकी आप पहचान कर लें, तो साइबर फ्रॉड से बचा जा सकता है.
अगर आप भी करते हैं ऑनलाइन मनी ट्रांसफर, तो NEFT, RTGS और IMPS में जान लें क्या है अंतर

अन्य समाचार