Delhi: दिल्ली मेट्रो की येलो लाइन पर अब फ्री WiFi का आनंद ले सकेंगे पैसेंजर्स, भूमिगत स्टेशनों पर यात्रियों को होगी सहूलियत

देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) ने येलो लाइन (Yellow Line) के सभी मेट्रो स्टेशन पर फ्री हाई स्पीड वाई-फाई सुविधा की शुरू कर दी है. जहां येलो लाइन पर हुडा सिटी सेंटर से समयपुर बादली तक लाइन-2 के सभी स्टेशनों पर फ्री वाई फाई का उपयोग मेट्रो यात्री कर पाएंगे. लाइन-2 के सभी 37 मेट्रो स्टेशनों पर यह सेवा भी शुरू की गई है. इस येलो लाइन पर ज्यादातर अंडरग्राउंड स्टेशन हैं और यह सुदूर उत्तरी दिल्ली, सेंट्रल व साउथ दिल्ली से गुज़रते हुए गुरुग्राम तक पहुंचती है. स्टेशन अंडर ग्राउंड होने के चलते नेटवर्क की समस्या रहती है ऐसे में वाईफाई से यात्रियों को काफी मदद मिलेगी.

दरअसल, दिल्ली मेट्रो रेल निगम ने हाईस्पीड इंटरनेट के लिए 330 से ज्यादा 'एक्सेस प्वायंट' लगाए गए हैं. वहीं, दिल्ली यूनिवर्सिटी के नॉर्थ कैंपस के समीप इस लाइन पर प्रतिदिन यात्रा करने वाले हज़ारों छात्रों के लिए भी यह फ्री वाई-फाई सेवा वरदान साबित होगी. इस लाइन पर यात्री अब 'OUI DMRC FREE Wi-Fi'' नाम से नेटवर्क पर लॉग इन करके हाई स्पीड मुफ्त वाई-फाई का उपयोग कर सकेंगे और इंटरनेट सुविधाएं जैसे- ईमेल, फेसबुक, गूगल सर्च, व्हाट्सएप, वीडियो और ऑडियो कॉल आदि का आनंद ले सकेंगे. वहीं, दिल्ली मेट्रो इससे पहले एयरपोर्ट लाइन और ब्लू लाइन पर पहले से ही फ्री वाई-फाई की सुविधा दे रही है.
दिल्ली मेट्रो ने येलो लाइन पर दी फ्री वाई-फाई की सुविधा
Delhi Metro in its efforts to continuously enhance travel experience for its commuters, has introduced the facility of free high speed wifi service from all Metro stations of its Yellow Line from today. To read more about the facility click here: https://t.co/UThoV82HWy
- Delhi Metro Rail Corporation I कृपया मास्क पहनें (@OfficialDMRC) October 17, 2021
function catchException() {try{ twitterJSDidLoad(); }catch(e){}}
जानिए फ्री वाई-फाई से कनेक्ट करने की प्रक्रिया किस प्रकार होगी -
1- अपने फ़ोन के वाइ-फाइ मेन्यू से 'OUI DMRC FREE Wi-Fi'' नेटवर्क चुनें. 2- अपना फोन नंबर/ई-मेल आईडी दर्ज करें, और नेटवर्क से जुड़ने के लिए ओटीपी प्राप्त करें. 3- ओटीपी दर्ज करें, 'नियम व शर्तें' ओके करें और 'कनेक्ट' पर .
एयरपोर्ट लाइन और ब्लू लाइन पर पहले से है फ्री वाई-फाई की सुविधा
गौरतलब है कि दिल्ली मेट्रो में OUI DMRC फ्री वाई-फाई सेवा ब्लू लाइन और एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर भी पहले से उपलब्ध है.हालांकि, कोविड महामारी के बीच यह सेवाएं आंशिक तौर पर बंद कर दी गई थीं. इसके साथ ही दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन के 50 मेट्रो स्टेशनों पर इंटरनेट कनेक्टिविटी के लिए, 400 से ज्यादा 'एक्सेस प्वाइंट' लगाए गए हैं, जबकि एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन (नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट को जोड़ते हुए द्वारका सेक्टर-21 तक) के 6 स्टेशनों पर 50 से ज्यादा'एक्सेस प्वाइंट' दिए गए हैं. यह फ्री वाई-फाई सेवा M/s टेक्नो सैट कॉम की अगुवाई में एक कंसोर्शियम द्वारा प्रदान की जा रही है.
फ्री वाई-फाई की सुविधा के लिए जारी किया हेल्पलाइन नंबर
बता दें कि इसके लिए दिल्ली मेट्रो ने एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है. जहां स्टेशनों पर फ्री वाई-फाई सेवाओं के उपयोग में किसी भी तरह की समस्या के लिए 9541693693 पर संपर्क किया जा सकता है.
Ghaziabad: थूक लगाकर तंदूर में रोटियां लगाने का वीडियो वायरल, पुलिस ने आरोपी को किया गिरफ्तार
पेट्रोल-डीजल के भाव में फिर बढ़ोत्तरी, चार दिनों में डेढ़ रुपए बढ़ा भाव, मुंबई में पेट्रोल 111.77 रुपए और डीजल 102.52 रुपए प्रति लीटर

अन्य समाचार