किडनैपर किंग चंदन सोनार को रिमांड पर लेगी सीआईडी

छपरा कोर्ट के प्रथम श्रेणी न्यायिक दंडाधिकारी के कोर्ट में दिया आवेदन

सोहेल हिंगोरा अपहरण कांड का अप्राथमिकी आरोपित है चन्दन सोनार
छपरा। नगर प्रतिनिधि
छह साल पहले करोड़ों रुपए फिरौती लेकर दमन के उद्योगपति सोहेल हिंगोरा को मुक्त करने के मामले मे कुख्यात अपराधी चंदन सोनार को सीआईडी जल्द ही रिमांड पर लेगी। पुलिस उपाधीक्षक सह अनुसंधानकर्ता, अपराध अनुसंधान विभाग श्रीकांत कुमार ने न्यायिक दंडाधिकारी प्रथम श्रेणी संजय कुमार सरोज के न्यायालय में नयागांव थाना में दर्ज अप्राथमिक अभियुक्त चंदन सोनार उर्फ राहुल उर्फ चंद्रमोहन उर्फ चंदन कुमार, ग्राम सेनुआरी थाना-सदर जिला वैशाली निवासी तथा राकेश कुमार उर्फ राकेश कुमार सिंह उर्फ जौन उर्फ करण सिंह, निवासी भवानी चौक थाना कल्पा जिला जहानाबाद के खिलाफ प्रोडक्शन वारंट निर्गत करने के लिए अपर लोक अभियोजक रामनरायण प्रसाद के माध्यम से आवेदन दिया है। आईओ ने अपने आवेदन मे कहा है कि सोहेल अपहरण कांड के मुख्य सरगना चंदन सोनार को मध्य प्रदेश पुलिस ने सालनपुर थाना में दर्ज प्राथमिकी मामले मे 10 मार्च 2021 को गिरफ्तार किया है। दूसरे अपराधी राकेश कुमार उर्फ जॉन को भी इसी अपहरण कांड मे पुणे पुलिस ने छह मार्च 2021 को गिरफ्तार किया था। दोनों को बंगाल के पश्चिम बर्धमान के मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी द्वारा न्यायिक हिरासत में आसनसोल जिला कॉरेक्सनल होम मे रखा गया है। दोनों कुख्यात अपहकर्ताओ के खिलाफ दर्जनों अपहरण के मामले बिभिन्न थानों मे दर्ज है। अपर लोक अभियोजक रामनरायण प्रसाद एवं अनुसंधानकर्ता ने अभियुक्तों की स्वीकारोति बयान जो बंगाल पुलिस के समक्ष चंदन सुनार द्वारा दी गई थी, उसकी छाया प्रति भी न्यायालय में दाखिल किया है। कोर्ट ने दोनों अभियुक्तों के खिलाफ प्रोडक्शन वारंट जारी करने का आदेश निर्गत कर दिया है। सोहेल अपहरण कांड मे अभियुक्तों के खिलाफ कोर्ट में चार सत्र वाद चल रहे है। मालूम हो कि गुजरात के नानी दमन के व्यवसाई हनीफ हिंगोरा के पुत्र सोहेल हिंगोरा का अपहरण अंतर राज्य अपहरणकर्ताओं द्वारा कर ली गई थी और करोड़ों रुपए फिरौती लेकर उसे मुक्त गया था, जिसको लेकर गुजरात के नानीदमन तथा बिहार के छपरा जिला के नयागांव थाना में अलग-अलग दो प्राथमिकी दर्ज हुई थी। इस हाई प्रोफाइल अपहरण मामले को लेकर सियासी गलियारों में भी काफी बवाल मचा था। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के हस्तक्षेप के बाद पुलिस काफी सक्रिय हुई और इस अपहरण कांड में शामिल कई अपराधियों को धर दबोचा गया।
सिंगरौली से चंदन सोनार हुआ था गिरफ्तार
बिहार-झारखंड में 'किडनैपर किंग' कहा जाने वाला चंदन सोनार मध्य प्रदेश के सिंगरौली से गिरफ्तार किया था। चंदर सोनार के आतंक का कारोबार देश के चार राज्यों बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, गुजरात और पश्चिम बंगाल तक फैला था। वह रांची में होटल कावेरी के संचालक लव भाटिया, ज्वेलर परेश मुखर्जी, जमीन कारोबारी मदन सिंह के बेटे के अपहरण में था शामिल। रांची के ही अपराधियों के साथ मिलकर गुजरात के हीरा व्यवसायी सोहैल हिंगोरा का अपहरण भी उसी ने किया था। चंदन सोनार, सिंगरौली में 10 साल से होटल कारोबारी चंद्रमोहन के नाम से रहता था। उसे बंगाल पुलिस ने गिरफ्तार किया था।
चंदन सोनार का नाम सुनते ही कांप जाते हैं व्यवसायी
चंदन सोनार का आतंक किस तरह का है यह इससे समझा जा सकता है कि उसका नाम सुनते ही बिहारृ, झारखंड, छत्तीसगढ़, गुजरात और पश्चिमबंगाल के कई उद्योगपति और व्यापारी कांप जाते हैं। कई व्यापारियों का अपहरण कर वह करोड़ों की फिरौती वसूल चुका है। पिछले 10 सालों से वह मध्य प्रदेश के सिंगरौली जिले में अपनी पहचान बदलकर होटल कारोबारी चंद्रमोहन के नाम से रह रहा था। स्थानीय पुलिस उसकी असली पहचान से नावाकिफ थी। होटल व्यवसायी के पीछे छिपे उसके खतरनाक रूप की पुलिस को भनक तक नहीं लगी। चंदन सोनार ने सिंगरौली में कोई क्राइम भी नहीं किया।
बंगाल पुलिस ने चन्दन सोनार के पहचान का किया था खुलासा
उसकी पहचान का खुलासा पश्चिम बंगाल की पुलिस ने किया। पश्चिम बंगाल की पुलिस चंदन सोनार को बर्धमान के एक व्यापारी के अपहरण के मामले में तलाश रही थी। पश्चिम बंगाल पुलिस को यह खबर मिली कि चंदन सोना सिंगरौली जिले में छिपा है। इसके बाद पश्चिम बंगाल की पुलिस ने सिंगरौली पुलिस की मदद से उसे उसके घर से ही गिरफ्तार कर लिया। 'किडनैपर किंग' के तौर पर कुख्यात चंदन सोनार के खिलाफ अलग-अलग राज्यों में अपहरण के 40 मामले दर्ज हैं। वह मूल रूप से बिहार के हाजीपुर जिले का रहने वाला है।
-

अन्य समाचार